तारक मेहता का उल्टा चश्मा Taarak Mehta ka ooltah chashmah

(तारक मेहता का उल्टा चश्मा ) तारक मेहता का उल्टा चश्मा) चित्रलेखा पत्रिका में तारक मेहता के साप्ताहिक कॉलम “दुनिया ने ऊंचा चश्मा” पर आधारित एक हिंदी सिटकॉम है।

इसे असित कुमार मोदी ने प्रोड्यूस किया है। इसका प्रीमियर २८ जुलाई २००८ को हुआ और यह सोनी सब पर प्रसारित होता है। यह श्रंखला एपिसोड की गिनती के हिसाब से सबसे लंबे समय तक चलने वाले भारतीय सिटकॉम में से एक है।

गोकुलधाम को-ऑपरेटिव हाउसिंग सोसाइटी में होती है – पाउडर गली, फिल्म सिटी रोड, गोरेगांव पूर्व, मुंबई में एक अपार्टमेंट परिसर – और गोकुलधाम सोसाइटी के सदस्यों के आसपास केंद्र।

गोकुलधाम सोसायटी

गोकुलधाम को शो में “मिनी इंडिया” के रूप में भी जाना जाता है। गोकुलधाम के निवासियों को सांसारिक समस्याओं का सामना करते हुए और उन समस्याओं के समाधान खोजने के लिए दिखाया गया है।

शो कभी-कभी सामाजिक मुद्दों पर भी प्रकाश डालता है। अधिकांश एपिसोड जेठालाल के एक समस्या में फंसने पर आधारित हैं और तारक मेहता, उसका सबसे अच्छा दोस्त, जिसे वह अपना “फायर ब्रिगेड” कहता है, उसे बचाता है।

वे अपनी समस्याओं में एक दूसरे की मदद करते हैं, विविधता में एकता को बढ़ावा देते हैं। गोकुलधाम जीवंत है और अक्सर हंसता रहता है।

गोकुलधाम के सदस्य सभी त्योहारों को एक परिवार की तरह मनाते हैं और विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं। इन आयोजनों के आयोजन की जिम्मेदारी अक्सर टप्पू सेना के कंधों पर होती है जबकि भिड़े बजट से अधिक होने को लेकर तनाव में रहते हैं।

जेठालाल गड़ा

Jethalal

– उर्फ ​​जेठिया के रूप में दिलीप जोशी, टपू के पापा भचाऊ, गुजरात के एक कच्छी गुजराती जैन हैं। वह गाडा इलेक्ट्रॉनिक्स नाम से एक स्टोर चलाते हैं।

उसने दया से शादी की है और उससे बहुत प्यार करता है लेकिन उसकी पड़ोसी बबीता अय्यर पर उसका क्रश है। जेठालाल टपू के पिता, चंपकलाल के इकलौते बेटे, सुंदर के बड़े साले और तारक मेहता के सबसे अच्छे दोस्त हैं।

वह खाने के शौकीन हैं और जलेबी और फाफड़ा खाना पसंद करते हैं, जिसे वह ज्यादातर रविवार को खाते हैं। हालाँकि वह अपने पिता द्वारा उसके लिए लगातार परेशानी पैदा करने से चिढ़ जाता है,

लेकिन वह उसे किसी और से ज्यादा प्यार करता है क्योंकि उसने अपनी माँ के निधन के बाद उसे अकेले ही पाला था। वह भिड़े द्वारा समाज में किसी भी शरारत के लिए टप्पू पर लगातार दोषारोपण से चिढ़ जाता है।

दया जेठालाल गड़ा

Daya

जेठालाल की पत्नी, टपू की मां, चंपकलाल की बहू और सुंदरलाल की बड़ी बहन हैं। जेठालाल जब भी सोसाइटी के कंपाउंड में होता है तो वह बालकनी में आकर जेठालाल को कुछ शर्मनाक बातें जनता के सामने चिल्लाता है।वह बहुत साहसी है।

दया को उनके उत्कृष्ट पाक कौशल के कारण गरबा और अन्नपूर्णा के लिए उनके जुनून के कारण प्यार से गरबा क्वीन कहा जाता है। वह अहमदाबाद, गुजरात की रहने वाली हैं। वकानी ने सितंबर 2017 में शो छोड़ दिया और उनका चरित्र तीर्थयात्रा के लिए अपनी मां के साथ रहते हुए दिखाया गया है।

हालाँकि, उसने 2018 और 2019 में एक कैमियो उपस्थिति दर्ज की। उसके पास एक नारा है “हे माँ! माताजी!” (हे भगवान) जब भी उत्साहित या चौंक जाता है। 

टिपेंद्र जेठालाल गड़ा

Tappu

उर्फ ​​टप्पू के रूप में भव्य गांधी: जेठालाल और दया का इकलौता बेटा, चंपकलाल का इकलौता पोता और सुंदरलाल का भतीजा। वह टप्पू सेना के नेता हैं और बहुत स्मार्ट और बुद्धिमान भी हैं

और किसी भी स्थिति को आसानी से संभाल सकते हैं। वह अपने दादा और दया के प्यारे बेटे के बहुत करीब हैं। वह अपनी मां की तरह साहसी है। इसलिए अक्सर इसे छोटी दया (दया का छोटा संस्करण) कहा जाता है।

चंपकलाल जयंतीलाल गड़ा 

Dadaji

उर्फ ​​चंपक चाचा, बापूजी, दादाजी के रूप में अमित भट्ट: जेठालाल के पिता, दाता के ससुर और टिपेंद्र के दादा। वह गुजरात के भचाऊ (कच्छ) के रहने वाले हैं।

वह जेठालाल के बचपन में हुए सभी शर्मनाक पलों को जनता के सामने रखते हैं। वह एक गांधीवादी है और अक्सर जेठालाल को उसके आलस्य और लापरवाही के लिए डांटता है, लेकिन उसे अपने दिल की गहराई से प्यार करता है

क्योंकि उसने अपनी पत्नी के निधन के बाद अकेले ही उसे पाला था। वह समाज का एकमात्र बुजुर्ग सदस्य है। भचाऊ से मुंबई में हाल ही में स्थानांतरित होने के कारण शुरू में भोला दिखाया गया था, लेकिन बाद में समाज के सबसे समझदार सदस्य में से एक के रूप में विकसित हुआ। टपू सेना उन्हें अपने समूह का छठा सदस्य मानती है

तारक मेहता के रूप में शैलेश लोढ़ा

Tarak Mehta

शो के कथाकार जो पेशे से लेखक और कवि हैं, उन्होंने अंजलि के साथ प्रेम विवाह किया था। वह जयपुर, राजस्थान से हैं।

वह जेठालाल का सबसे अच्छा दोस्त है, जो उसे फायर ब्रिगेड कहता है क्योंकि वह उसकी ज्यादातर समस्याओं में उसकी मदद करता है और वह समाज का सबसे समझदार पुरुष सदस्य है।

वह अंजलि के आहार भोजन को नापसंद करता है और इससे तंग आ गया है, हालांकि वह उससे बेहद प्यार करता है। 

नेहा मेहता अंजलि तारक मेहता

Neha

तारक की पत्नी जो एक आहार विशेषज्ञ है, जो हमेशा उसके लिए आहार भोजन बनाती है। हालांकि तारक इससे तंग आ चुके हैं। वह एक बेहतरीन आउट-ऑफ-वेस्ट कलाकार और समाज की सबसे समझदार महिला सदस्य हैं

कृष्णन सुब्रमण्यम अय्यर

के रूप में तनुज  वह बबीता के पति हैं। अय्यर चेन्नई, तमिलनाडु के वैज्ञानिक हैं। वह समाज समिति के सदस्य और कोषाध्यक्ष हैं।

वह और जेठालाल अक्सर लड़ते हैं और एक-दूसरे की टांग खींचते हैं लेकिन जब उनमें से कोई भी एक समस्या में होता है तो एक-दूसरे की मदद करते हैं।

मुनमुन दत्ता बबीता कृष्णन अय्यर के रूप में

babita

 अय्यर की पत्नी। जेठालाल का उस पर क्रश है। वह जेठालाल की पड़ोसी है, जो हमेशा उसे प्रभावित करने की कोशिश करता है लेकिन व्यर्थ। वह फिल्म उद्योग में एक नर्तकी हुआ करती थी और समाज की सबसे फैशनेबल महिला है।

वह कोलकाता, पश्चिम बंगाल की रहने वाली हैं। (2008-वर्तमान)

आत्माराम तुकाराम भिड़े के रूप में मंदार चंदवाडकर

Bhide

रत्नागिरी, महाराष्ट्र के एक सख्त होम ट्यूटर और गोकुलधाम सोसाइटी के एकमात्र सचिव। माधवी के पति और सोनू के पिता।

वह हमेशा अपने काम को लेकर तनाव में रहता है और टप्पू और जेठालाल के साथ आमने-सामने रहता है और अक्सर समाज में किसी भी शरारत के लिए टप्पू को दोषी ठहराता है जिससे जेठा चिढ़ जाता है। उनके पास 2 कैचफ्रेज़ हैं “मैं आत्माराम तुकाराम भिड़े इस गोकुलधाम सोसाइटी का एकमेव सेक्रेटरी”

(मैं आत्माराम तुकाराम भिड़े दिस गोकुलधाम सोसाइटीज ओनली सेक्रेटरी) और “आर हमारे जमाने में” (इन आवर टाइम्स) जिससे माधवी और सोनू सहित पूरा समाज चिढ़ जाता है। (2008-वर्तमान)

माधवी आत्माराम भिड़े के रूप में सोनालिका जोशी

madhavi

आत्माराम की पत्नी एक व्यवसायी है जो आचार (अचार) और पापड़ (पपड़म, अचार के साथ एक अनुभवी फ्लैटब्रेड) बेचती है। वह सोनू की मां है। वह अक्सर अपने पति को उसके कंजूस व्यवहार के लिए ताना मारती है। (2008-वर्तमान)

सोनालिका आत्माराम भिड़े उर्फ ​​सोनू के रूप में झील मेहता [6] (2008-2012): भिड़े और माधवी की बेटी। वह पढ़ाई के मामले में टप्पू सेना की एकमात्र महिला और सबसे बुद्धिमान सदस्य हैं।

डॉ. हंसराज बलदेवराज हाथी के रूप में निर्मल सोनी

Dr hathi

 उत्तर भारत के एक अधिक वजन वाले डॉक्टर हैं। वह खाना पसंद करता है और बहुत दयालु और हंसमुख है। उनका एक मुहावरा है “सही बात है” (यह सही है) 

कवि कुमार आजाद ने डॉ. हाथी के रूप में निर्मल सोनी की जगह ली। (२००९-२०१८)  और सोनी आजाद की मृत्यु के कारण हाथी के रूप में लौट आए। 

कोमल हंसराज हाथी के रूप में अंबिका रंजनकर: डॉ हाथी की पत्नी और गोली की मां। वह एक आधुनिक महिला हैं। वह अपने बेटे गोली को लाड़ करती है। उनके पास अपने पति की तरह “सही बात है” भी है)

गुलाबकुमार हंसराज हाथी उर्फ ​​गोली के रूप में कुश शाह

Goli.

डॉ हाथी और कोमल का शरारती बेटा जो खाना भी पसंद करता है और जेठा को खाने के लिए परेशान करता है। वह टप्पू सेना के सबसे शरारती सदस्य हैं। उनके पास अपने माता-पिता की तरह “सही बात है” भी है। 

रोशन सिंह हरजीत सिंह सोढ़ी के रूप में गुरुचरण सिंह

Sodhi

एक मैकेनिक जो एक कार गैरेज का मालिक है। वह जालंधर, पंजाब के रहने वाले हैं और उनकी एक पारसी पत्नी है, जिसका नाम रोशन भी है।

उन्हें पार्टी करना पसंद है। वह मीठा और जीवन से भरपूर है लेकिन अगर कोई उसके परिवार या समाज के सदस्यों के खिलाफ बोलता है तो वह जल्द ही क्रोधित हो जाता है।

जब भी समाज के सदस्यों को परेशानी होती है, तो उनका एक नारा है “यूज़ ते मैं छडंगा नहीं” (आई विल नॉट लीव हिम)।

लाड सिंह मान ने सोढ़ी के रूप में गुरुचरण सिंह की जगह ली और गुरुचरण सिंह सोढ़ी के रूप में लौट आए।

बलविंदर सिंह सूरी ने सोढ़ी के रूप में गुरुचरण सिंह की जगह ली। 

जेनिफर मिस्त्री बंसीवाल रोशन कौर सोढ़ी के रूप में

Roshan

सोढ़ी की पत्नी और गोगी की मां। वह एक पारसी महिला है और बहुत प्यारी है। वह अक्सर सोढ़ी को उसकी शराब की लत के लिए डांटती है

दिलखुश रिपोर्टर ने बंसीवाल को रोशन के रूप में बदल दिया। 

समय शाह गुरचरण सिंह के रूप में रोशन सिंह सोढ़ी उर्फ ​​गोगी: सोढ़ी का बेटा और टप्पू सेना का सबसे छोटा सदस्य, कभी-कभी भोला दिखाया गया।

वह प्रकृति के संदर्भ में अपने पिता की एक प्रति है और इसलिए भिडे द्वारा “जूनियर सोढ़ी / मध्यम सोढ़ी” कहा जाता है। सोढ़ी जिस तरह से बोलते हैं, उसी तरह से उन्होंने “यूज़ ते मैं छडंगा नहीं” का नारा भी दिया है। 

अब्दुल नवाब मिया के रूप में शरद सांकला

Abdul

एक किराने की दुकान के मालिक (सभी एक सामान्य स्टोर में) जहां समाज के लोग पीने के सोडा के साथ सामान्य चर्चा के लिए रात के खाने के बाद इकट्ठा होते हैं। वह अक्सर समाज के सदस्यों को समाज के कार्यों में मदद करता है।

घनश्याम नायक नटवरलाल प्रभाशंकर उंधईवाला उर्फ ​​नट्टू काका के रूप में

Nattu kaka

 नट्टू जेठालाल का कर्मचारी और बाघा का चाचा है। वह गाडा इलेक्ट्रॉनिक्स के लेखा अनुभाग को संभालते हैं। वह गुजरात के उंधई गांव के रहने वाले हैं। जब भी जेठालाल उसे कुछ ऐसा काम करने का आदेश देता है जो उसके हित में नहीं है, तो वह सिर्फ इतना काम करता है

कि उसने उसकी बात नहीं मानी और चिल्लाया, “हे, मुझे कुछ कहा?” वह और बाघा हमेशा जेठालाल से उनकी तनख्वाह बढ़ाने की प्रार्थना करते हैं। 

पंकज दीवान सहाय उर्फ ​​पिंकू के रूप में अजहर शेख: टपू सेना का सबसे बड़ा सदस्य, जो शुरू में गोकुलधाम सोसाइटी में रहता था लेकिन बाद में गुलमोहर सोसाइटी में स्थानांतरित हो गया।

उनके माता-पिता श्री दीवान सहाय और श्रीमती दीपिका सहाय रॉ में एजेंट हैं और कई वर्षों से विदेशों में तैनात थे।

पत्रकार पोपटलाल भगवतीप्रसाद पांडे के रूप में श्याम पाठक

Popatlal

वह भोपाल, मध्य प्रदेश से हैं। वह तूफ़ान एक्सप्रेस में एक वरिष्ठ अपराध रिपोर्टर के रूप में काम करता है और तूफ़ान एक्सप्रेस के डिजिटल संस्करण के प्रमुख हैं।

वह समाज समिति के सदस्य हैं। उन्होंने दो बार गोल्डन क्रो अवार्ड जीता है। वह कई सालों से कुंवारा है और शादी करने का जुनून सवार है। वह क्षुद्र स्वभाव का भी दिखाया गया है।

वह हमेशा अपने साथ छाता लेकर चलते हैं। हालांकि वह खुद को पैसा खर्च करने से रोकता है लेकिन टप्पू सेना के लिए इसे खर्च करने से नहीं हिचकिचाता। इसलिए वह उनके पसंदीदा चाचा हैं। उनके पास 2 वाक्यांश हैं “मैं दुनिया हिला दूंगा” (मैं इस दुनिया को झटका दूंगा) और “रद्द करें, रद्द करें, रद्द करें”

तन्मय वेकारिया बागेश्वर दादुख उंधईवाला उर्फ ​​बाघा

Bagha

जेठालाल का कर्मचारी, नट्टू का भतीजा, बावरी की मंगेतर और प्रेम रुचि। हालाँकि वह थोड़ा मूर्ख है लेकिन कई बार साबित कर देता है कि वह बहुत समझदार और होशियार है। उनके पास 2 कैचफ्रेज़ हैं “जैसी जिसी सोच” (हाउ ए पर्सन थिंक्स) और “बड़े सयाने कह कर गए हैं”

2017 के पहले सप्ताह में यह शो 6,004 टीवीटी रेटिंग के साथ चौथे स्थान पर रहा। चौथे सप्ताह में, शो ने शीर्ष पांच में प्रवेश किया और 6,059 टीवीटी रेटिंग के साथ पांचवें स्थान पर रहा।

मार्च 2017 में, यह शो शहरी ग्रामीण मेट्रिक्स के शीर्ष पांच शो में बना रहा। 2017 के 25वें सप्ताह में यह शो 6,092 टीवीटी रेटिंग के साथ शीर्ष स्थान पर रहा।

2017 के 26वें हफ्ते में यह शो 6,049 टीवीटी रेटिंग के साथ तीसरे स्थान पर रहा। यह भारतीय टेलीविजन पर सबसे लंबे समय तक चलने वाला स्क्रिप्टेड शो है।

2018 के पहले सप्ताह में, शो 6961 टीवीटी रेटिंग के साथ चार्ट में सबसे ऊपर रहा। [59] [बेहतर स्रोत की आवश्यकता] 2019 के 42 वें सप्ताह में, शो 7952 टीवीटी रेटिंग के साथ पहले स्थान पर रहा। 2020 के सप्ताह 29 में

Taarak Mehta ka oolta chshma

Created by                 Asit Kumarr Modi

Based on                   Dunia Ne Undam Chashmah by Taarak Mehta

Directed by

                                                Abhishek Sharma

                                                Dheeraj Pal Shetkar

                                                Harshad Joshi

                                               Malav Suresh Raja

Narrated by                 Shailesh Lodha

Opening theme                 Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah

Composer                 Sunil Patni

Country of origin                 India

Original language                   Hindi

No. of episodes                        3,245

Production               Asit Kumarr Modi      

Producers Neela Asit Modi

Camera setup                 Multi-camera

Running time                 22 minutes

Production company Neela Tele Films

Distributor                 Neela Tele Films[1]

Release

Original network                 Sony SAB

Picture format  576i

HDTV                                         1080i

Audio format                   Dolby Digital

Original release                     28 July 2008 –

present

Chronology Related shows Taarak Mehta Kka Chhota Chashmah

Add a Comment

Your email address will not be published.

Vivek Bindra Net Worth Aditya Chopra Net Worth Rohit Shetty Net Worth Nagarjuna Net Worth Kamal Haasan Net Worth